जीवजीवन

मैं प्रकृति और उसकी रचनाओं को विशेष रूप से जानने-समझने के प्रति बहुत अधिक गम्भीर तो नहीं रहा पर उन्हें देखने-जानने का प्रयास अवश्य करता रहा। सालों से मैं अपने घर-परिसर में तमाम रेंगने, चलने, उड़ने वाले छोटे-बड़े जीव देख रहा हूं। विभिन्न आकार-प्रकार के इन रंग-बिरंगे जीवों ने मुझे बहुत आकर्षित किया पर उनके बारे में मैं कभी पर्याप्त जानकारी नहीं जुटा पाया। कभी अपने कैमरे और कभी मोबाइल फ़ोन के कैमरे में उनको और उनके क्रियाकलापों को कैद करता रहा। बचपन से ही चलते आये फ़ोटोग्राफ़ी के शौक ने अनेक अवसरों पर मेरे आनन्द को (यानी पहले श्याम-धवल ब्लैक एण्ड व्हाइट, फ़िर रंगीन) बढ़ाया है।

आप चाहें तो इस ब्लॉग में प्रकाशित चित्रों में उल्लिखित जीवधारियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी मुझे प्रदान कर सकते हैं।
कई वर्षों के मेरे थोड़े से प्रयास से मेरे पास विभिन्न जीवधारियों का एक अच्छा संग्रह बन गया है। इस संग्रह को बनाने में कुछ समय तो लगा पर इसमें मेरी रुचि थी और इसमें मुझे आनन्द भी खूब आया। आप भी देखिए।

खोज

मंगलवार, 2 जुलाई 2013

मक्खी



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें